शहद के साइड इफेक्‍ट, बिना जाने खाते रहेंगे तो पछताएंगे

सदियों से शहद को गुण्‍कारी कहा गया है । औषधीय गुणों से भरपूर ये शहद आपकी डेली डायट का भी हिस्‍सा है । कभी दूध में मिलाकर, तो कभी नींबू पानी के साथ, हम शहद के मजे लेते रहे हैं । लेकिन न्‍यूट्रीशनिस्‍ट की मानें तो शहद का ज्‍यादा इस्‍तेमाल आपको नुकसान पहुंचा सकता है । दादी – नानी के नुस्‍खों में टॉप पर रहने वाला शहद आपके शरीर को कैसे नुकसान पहुंचाता है । यही सोच रहे हैं ना आप । तो चलिए हम आपको बताते हैं शहद के साइड इफेक्‍ट्स ।

कमजोरी

शहद में पाया जाने वाले तत्‍व अंदर से गर्मी देते हैं । अगर आप शहद ज्‍यादा मात्रा में खा लें तो आपको पसीना आने लगता है और आप रेसटलेस फील करते हैं । जिससे आप कमजोरी के शिकार भी हो सकत हैं । .

बोटुलिज्‍म

बोटुलिज्‍म एक तरीके की प्‍वॉइजनिंग की प्रकिया है जो छोटे बच्‍चों को अपना शिकार बनाती है ।शहद में मौजूद जीवाणु की वजह से बच्‍चों के शरीर में फूड प्‍वॉइजनिंग की शिकायत हो सकती है । लो इम्‍यूनिटी के चलते बच्‍चों पर इसका बुरा असर पड़ता है ।

शहद से बढ़ती है कैलोरी

शहद खाने से आपकी बॉडी में कैलोरी की मात्रा बढ़ती है । अगर आप ये सोचकर रोज नींबू पानी में शहद मिलाकर पी रहे हैं कि इससे आपका वजन कम होगा तो आपकी ये सोच गलत साबित हो सकती है ।

शहद से एलर्जी

शहद पॉलेन नाम के फूल से भी बनता है । अगर आपको पॉलेन से एलर्जी है तो इससे बना शहदआपके लिए बड़ी मुसीबत खड़ी कर सकता है । आपको सांस लेने में दिक्‍कत, चेहरे पर लाल चकत्‍ते पड़ना, खाना निगलने में दिक्‍कत जैसे लक्षण उभर सकते हैं ।

फूड पाइप को नुकसान

शहद के ज्‍यादा सेवन से आपका इनेमल खत्‍म हो सकता है । चूंकि शहद एसिडिक प्रवृत्ति का होताहै इसलिए इसका ज्‍यादा सेवन आपके फूड पाइप, पेट और आंतों तक पर असर डाल सकता है।

बढ़ सकता है इंसुलिन का स्‍तर

शहद स्‍वाद में बेहद मीठा होता है , इसे लेने से आपके शरीर का इंसुलिन लेवल बढ़ जाता है । डायबिटिक लोगों के लिए शहद नुकसानदेय माना जाता है । इसे खाने से उनका शुगर लेवल बढ़ जाता है ।

पेटदर्द, दस्‍त की शिकायत

गर्म तासीर का होने के चलते ज्‍यादा शहद खाना आपके पेट में दर्द और ऐंठन की समस्‍या दे सकता है । इतना ही नहीं कई बार ऐसा होने से आपको लूज मोशन भी हो सकते हैं ।

Related posts

Leave a Comment