पुलवामा हमले में एनआईए के हाथ लगी सीसीटीवी फुटेज, वाहन की पहचान, मालिक फरार

दक्षिणी कश्मीर के पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर हुए आत्मघाती हमले में जांच कर रही एनआईए को कुछ अहम सुराग हाथ लगे हैं। हमले से पहले की सीसीटीवी फुटेज हाथ लगी है। हमले में इस्तेमाल की गई ईको कार तथा उसके मालिक की पहचान कर ली गई है। अब फरार ईको कार के मालिक को तलाशने के लिए छापेमारी की जा रही है। कार मालिक का नाम सज्जाद भट बताया गया। 

एनआईए सूत्रों के अनुसार सीसीटीवी फुटेज में ईको कार देखी गई है जिसने सीआरपीएफ काफिले में चल रही बस को निशाना बनाया था। यह वीडियो घटनास्थल से थोड़ी दूर नेशनल हाईवे की है जिसमें फिदायीन हमलावर आदिल अहमद डार कार चलाता दिख रहा है। एनआईए यह खंगाल रही है कि क्या इस कार में आदिल के अलावा और भी कोई था?

वीडियो फुटेज के आधार पर एनआईए ने कार मालिक की भी पहचान कर ली है। कार मालिक हमले वाले दिन से ही फरार है और उसे पकड़ने के लिए छापेमारी भी लगातार जारी है। सूत्रों की मानें तो कार मालिक घटनास्थल से कुछ ही दूरी पर पुलवामा के ही एक गांव का है। एनआईए को अंदेशा है कि हमले में इस्तेमाल ईको कार 2010-11 मॉडल की हो सकती है जिसे दोबारा पेंट किया गया था। 

हमले में इस्तेमाल हुई कार के शॉक ऑब्जर्वर भी मिले हैं जिससे कार किस साल में बनी इसका पता लगाया जा रहा है। कुछ पुराने वीडियो और तस्वीरों को भी एनआईए की टीम खंगाल रही है। एक्सपर्ट्स इसकी जांच कर रहे हैं कि जैश-ए-मोहम्मद के वीडियो में आवाज किसकी है। इस वीडियो में जैश ने आतंकी हमले की जिम्मेदारी ली थी और आतंकी डार भी इसमें नजर आ रहा था। विशेषज्ञों की कई टीमें हर पहलू से इस वीडियो की जांच कर रही हैं। 
 

Related posts

Leave a Comment