Lok Sabha Election 2019 : 2400 पुलिसकर्मी पोस्टल बैलेट से करेंगे मतदान

Lok  Sabha Election 2019 एक ओर जहां देश में चुनाव के लिए इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) का इस्तेमाल किया जा रहा है, वहीं पुलिस विभाग अब भी पोस्टल बैलेट से मतदान करेगा। पूर्वी सिंहभूम जिले के 2400 पुलिसकर्मी 10 और 11 मई को गोलमुरी पुलिस लाइन में पोस्टल बैलेट से मतदान करेंगे। जिला प्रशासन ने इसकी तैयारी पूरी कर ली है। सभी कर्मियों के बीच फार्म वितरित कर दिया गया है।

चूंकि पुलिस विभाग में तबादले होते रहते हैं, इसलिए कई जगह के कर्मचारी अपने क्षेत्र में चुनाव के दिन नहीं पहुंच पाते हैं। इस कारण चुनाव आयोग ने यह सुविधा दे रखी है। पोस्टल बैलेट में मतदानकर्ता का नाम, पता, निर्वाचन क्षेत्र, वोटर आइडी का नंबर दर्ज होता है। मनपसंद प्रत्याशी का नाम लिखकर बंद लिफाफा जमा कर देना होता है। यह सील रहता है। इसे स्ट्रांग रूम में रख दिया जाता है। मतगणना वाले दिन इसकी गिनती की जाती है।

मत प्रतिशत बढ़ाने की पहल

जिले में पुलिस कर्मी पोस्टल बैलेट का इस्तेमाल करने से परहेज करते हैं। 2014 के लोकसभा चुनाव में 500 पुलिसकर्मियों ने ही मतदान किया था। इस बार चुनाव में मत प्रतिशत बढ़ाने के लिए एसएसपी अनूप बिरथरे पुलिस कर्मियों को प्रोत्साहित कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि 10 और 11 मई को गोलमुरी पुलिस लाइन में पोस्टल बैलेट के माध्यम से चुनाव की व्यवस्था की गई है। एसएसपी ने बताया कि इसबार सभी पुलिसकर्मियों से अपने मताधिकार का प्रयोग करने को कहा गया है। उन्हें जागरूक किया गया है कि वे अपने वोट की कीमत को समतें व डय़ूटी पर होने पर भी वोट जरूर डालें।

Related posts

Leave a Comment