जान ले ये सरे नियम अगर कभी ऑनलाइन टिकट बुक या कैंसिल करते है तो

आजकल हममें से अधिकतर लोग रेल टिकट ऑनलाइन बुक करना पसंद करते हैं। लेकिन, कई बार मन में सवाल रहता है कि ऑनलाइन टिकट बुक तो कर लिया अब यदि इसे रद्द कराना पड़ा तो कैसे किया जाए। चलिए आज हम आपको ऑनलाइन टिकट रिजर्वेशन और रद्द करने के नियम कायदे बताने वाले है। IRCTC की वेबसाइट- irctc.co.in के अनुसार, यात्री सभी क्लास और ट्रेनों के लिए 120 दिन पहले तक टिकट बुक कर सकते हैं। IRCTC वरिष्ठ नागरिकों, पत्रकारों और विकलांग व्यक्तियों को रियायती टिकट बुक करने की अनुमति देता है।

टिकट रद्द करने के चलते आईआरटीसीटी लागू शुल्क काटने के बाद बाकी पैसा आपके उसी खाते में वापस कर देता है जिससे आपने टिकट बुक के पैसा का भुगतान किया हो। 

ये है टिकट बुक और रद्द करने के नियम

  • IRCTC की वेबसाइट के मुताबित, एक व्यक्ति महज छह लोगों के लिए टिकट बुक कर सकता है। इसके लिए भी सभी टिकट एक ही गणतव्य स्थान और एक ही ट्रेन के लिए होने चाहिए।
  • हर क्लास के लिए बुकिंग वर्गों ते लिएआरक्षण क शुल्क अलग-अलग है।  भारतीय रेलवे की वेबसाइट indianrailways.gov.in के अनुसार, आरक्षण शुल्क, सुपर फास्ट।
  • विभिन्न बुकिंग वर्गों के लिए आरक्षण शुल्क अलग-अलग है। भारतीय रेलवे की वेबसाइट indianrailways.gov.in के अनुसार, आरक्षण शुल्क, सुपर-फास्ट चार्ज, कैटरिंग चार्ज और GST (गुड्स एंड सर्विस टैक्स) जैसे विभिन्न शुल्क, जहां भी लागू होते हैं, आधार किराए के अतिरिक्त लगाए जाते हैं।
  • कन्फर्म रिजर्वेशन वाले यात्रियों को बुकिंग के समय बर्थ दी जाती है, और टिकट पर कोच और बर्थ नंबर का लिखा होता है। 
  • आईआरसीटीसी की वेबसाइट के मुताबिक वरिष्ठ नागरिकों को टिकट पर विशेष रियायत दी जाती है। जिसमें पुरुषों को 40 प्रतिशत और महिलाओं को 50 प्रतिशत तक की छूट मिलती है। हालांकि, इसके लिए पुरुष और महिलाओं के लिए आयु सीमा तय है। इसके लिए आयु 60 से 58 वर्ष होनी चाहिए। 
  • यात्री दिव्यांग और पत्रकार रियायत का ऑप्शन (जहां लागू हो) भी सलेक्ट कर सकते है।  
  • ट्रेन के चार्ट तैयार होने से पहले ही यात्रियों द्वारा ई-टिकट रद्द किया जा सकता है।
  • यदि ट्रेन के निर्धारित प्रस्थान के 48 घंटे से पहले कन्फर्म टिकट रद्द हो जाता है, तो रद्द करने का शुल्कएसी प्रथम श्रेणी / कार्यकारी वर्ग के लिए 240 (प्रति यात्री), रुपये है। एसी 2 टियर / प्रथम श्रेणी के लिए 200 रुपये। एसी 3 टियर / एसी चेयर कार / एसी 3 इकोनॉमी के लिए 180 रुपये। स्लीपर क्लास के लिए 120, और रुपये द्वितीय श्रेणी के लिए 60 रुपये है।
  • यदि ट्रेन के निर्धारित प्रस्थान से पहले 48 घंटे के भीतर और 12 घंटे तक की पुष्टि की गई टिकट को रद्द किया जाता है, तो उल्लेखित न्यूनतम फ्लैट दर के अधीन किराया का 25 प्रतिशत रद्द शुल्क लगाया जाता है।
  • IRCTC की वेबसाइट के अनुसार, ट्रेन के निर्धारित प्रस्थान से 12 घंटे पहले या ट्रेन की निर्धारित प्रस्थान से चार घंटे पहले या चार्ट तैयार होने तक, जो भी पहले हो, 50 प्रतिशत से कम टिकटों पर रद्द करने का शुल्क लागू होता है।
  • चार्ट तैयार करने के बाद, यात्री ऑनलाइन टीडीआर (टिकट डिपॉजिट रसीद) फाइलिंग सुविधा का उपयोग कर सकते हैं और खुल्क वापसी की स्थिति को ट्रैक कर सकते हैं।

Related posts

Leave a Comment