आर्मी कैप पहने मैदान में उतरी टीम इंडिया, पुलवामा के शहीद जवानों के सम्मान में उठाया यह कदम

भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने 14 फरवरी को पुलवामा में हुए भीषण हमले के 40 शहीद जवानों और भारतीय सेना के सम्‍मान में एक अहम कदम उठाया है. ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ रांची में होने वाले तीसरे वनडे मैच में सभी भारतीय खिलाड़ी आर्मी की कैप पहनकर खेलते नजर आएंगे. जो कि क्रिकेट में अपनी तरह का इकलौता मामला है.

भारतीय टीम इस मैच में सेना के सम्मान में सेना जैसी कैप पहन कर उतर रही है. यह बीसीसीआई द्वारा शुरू की गई मुहिम का हिस्सा है जिसके तहत वह हर साल एक मैच में सेना जैसी कैप पहन कर उतरेगी. इस मैच में खिलाड़ी पुलवामा शहीदों के परिवार को मैच फीस देंगे. टॉस से पहले टीम इंडिया के खिलाड़ियों को महेंद्र सिंह धोनी ने आर्मी कैप दी. टॉस के समय कप्तान विराट कोहली ने आर्मी कैप पहनी हुई थी.

बीसीसीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि धोनी के सशस्त्र बलों के साथ लगाव से हम लोग अच्छी तरह से अवगत हैं. इस पहल की शुरुआत लेफ्टिनेंट कर्नल धोनी के गृह नगर से की जा रही है. क्रिकेट को अलविदा कहने के बाद अगर वह सेना को सेवा देते हैं, तो इससे हमें हैरानी नहीं होगी.

मैच शुरू होने से पहले धौनी ने सपोर्ट स्टाफ और अपने साथी खिलाड़ियों को यह कैप दिया गया. यह कैप भारत के पूर्व खिलाड़ियों को भी दी गई, जो कमेंट्री टीम का हिस्सा हैं. अधिकारी ने बताया कि यह फैसला सशस्त्र बलों और उनके परिवारों को सम्मान देने के लिए लिया गया है. इससे शहीदों के परिवार को मदद करने के लिए लोग प्रोत्साहित होगें. धोनी और कोहली ने इस पूरी पहल में नाइक के साथ मिलकर काम किया है. अधिकारी ने कहा, ‘वह इसे लेकर पिछले छह महीने से नाइक के साथ मिलकर काम कर रहे हैं.

बता दें भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पांच मैचों की वनडे सीरीज का तीसरा मुकाबला महेंद्र सिंह धोनी के गृहनगर रांची के जेएससीए अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में खेला जाएगा. टीम इंडिया ने हैदराबाद और नागपुर वनडे जीतकर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में 2-0 की बढ़त बना रखी है. ऐसे में टीम इंडिया रांची में यह मैच जीतकर 3-0 की अजेय बढ़त के साथ सीरीज पर कब्जा करना चाहेगी.

Related posts

Leave a Comment