बॉलीवुड की वे महिला डायरेक्टर्स जिन्होंने बनाया इंडस्ट्री में अपना नाम, जीत चुकी हैं कई ईनाम

सभी अपनी लाइफ की महिलाओं का सम्मान कर रहे हैं. वैसे आज के समय में हर फिल्ड में ऐसी कई महिलाएं हैं जो कि पुरुषों से भी आगे निकल चुकी हैं. यहां हम आपको फिल्म इंडस्ट्री की कुछ ऐसी महिला डायरेक्टर्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने कई हिट फ़िल्में देकर तारीफें बटोरी हैं –

1. जोया अख्तर –

जोया अख्तर की फिल्म ‘गली बॉय’ हाल ही में रिलीज़ ही है. जिसकी तारीफ सभी जगह की जा रही है. फिल्म की कहानी के साथ ही इसके डायरेक्शन की भी खूब तारीफ की जा रही है. इसके अलावा जोया वेब शो ‘लस्ट स्टोरीज़’, ‘दिल धड़कने दो’ और ‘ज़िन्दगी न मिलेगी दोबारा’ जैसी फ़िल्में शामिल हैं.

2. अलंकृता श्रीवास्तव –

साल 2017 में आई फिल्म ‘लिपस्टिक अंडर माय बुरखा’ कई अवार्ड्स से नवाजी जा चुकी है जिसे अलंकृता श्रीवास्तव से डायरेक्ट किया था. हालांकि इस फिल्म के बोल्ड कंटेंट की वजह से इसे रिलीज़ होने में काफी मुसीबतों का सामना करना पड़ा था लेकिन क्रिटिक्स ने इसे सराहा था.

3. कोंकणा सेन शर्मा –

एक्टिंग के बाद ‘अ डेथ इन द गंज’ से कोंकणा ने अपने डायरेक्शन करियर की शुरुआत की थी. यह एक ड्रामा फिल्म थी जिसके कई फ़िल्म फेस्टिवल्स में अवार्ड्स मिले थे. सच्ची घटना पर आधारित इस फिल्म को क्रिटिक्स ने भी ख़ूब सराहा था.

4. गुरिंदर चड्ढा –

साल 2017 में एक बार फिर गुरिंदर ने हिस्टोरिकल ड्रामा फ़िल्म ‘Viceroy’s House’ से सभी को खुश कर दिया था. इस फिल्म को भी कई इंटरनेशनल फ़िल्म फेस्टिवल में  दिखाया गया था. यह फिल्म 1947 में इंडिया के पार्टीशन के समय की थी.

5. किरण राव –

आमिर ख़ान की पत्नी किरण राव ने साल 2011 में ‘धोबी घाट’ फिल्म डायरेक्ट की थी जिसे टोरंटो फ़िल्म फेस्टिवल में रिलीज़ किया गया था. फिल्म को आर्ट और पैरेलल सिनेमा का टैग मिला था. वहीं फिल्म को क्रिटिक्स ने भी खूब सराहा था.

6. लीना यादव –

ऐश्वर्या और संजय दत्त स्टारर ‘शब्द’ के बाद लीना ने ‘Parched’ फिल्म भी बनाई थी. फिल्म की कहानी बहुत अलग थी जिसके लिए लोगों ने इसकी खूब तारीफ भी की थी.

7. गौरी शिंदे –

गौरी शिंदे ने ‘इंग्लिश विन्ग्लिश’ जैसी फिल्म बनाकर सभी को खुश कर दिया था. इसके बाद उन्होंने ‘डिअर ज़िन्दगी’ फिल्म बनाई थी.

8. शोनाली बोस –

शोनाली की ‘अमु’ और ‘मार्गरिटा विथ अ स्ट्रॉ’ फ़िल्में आज भी लोगों के जगह में हैं. जिसके बाद अब वे ‘द स्काय इज़ पिंक’ लेकर आने वाली हैं.

9. मेघना गुलजार –

गुलज़ार साहब की बेटी मेघना भी बेहतरीन फिल्म डायरेक्टर हैं. उन्होंने ‘तलवार’ फ़िल्म बनाई थी जिसके लिए उन्हें बेस्ट अडेप्टेड स्क्रीनप्ले और बेस्ट ऑडियोग्राफी का नेशनल अवार्ड मिल चुका है. इसके बाद उनकी फिल्म ‘राजी’ भी सुपरहिट रही.

10. अनुषा रिजवी –

अनुषा ने ‘पीपली लाइव’ फिल्म की कहानी को लिखा  भी था और इसे डायरेक्ट भी किया था. जिसके लिए उन्हें बेस्ट फ़िल्म का फ़िल्मफेयर अवार्ड भी मिला था.

11. रीमा कागती –

रीमा कागती की फिल्म ‘तलाश’ को दर्शकों द्वारा खूब पसंद किया गया था. जिसके बाद उन्होंने ‘गोल्ड’ फिल्म बनाई थी जिसके लिए उनकी खूब तारीफ भी की गई.

Related posts

Leave a Comment